NBSE Class 9 Alternative Hindi (हिन्दी) questions, answers, notes

NBSE Class 9 (हिन्दी)
Share with others

Get notes, summaries, questions and answers, MCQs, extras, and PDF chapters that are part of NBSE Class 9 Alternative Hindi (हिन्दी). However, the notes should only be treated as references and changes should be made according to the needs of the students.

Select Chapter
विषय-सूची
Chapter 1: पेड़ की बात
Chapter 2: पुलिए बाजे
Chapter 3: व्यक्ति का पुनर्निर्माण
Chapter 4: भिखारिन
Chapter 5: भाग्यशाली दिन
Chapter 6: मेरा बचपन
पद्य भाग
Chapter 1: कबीर के दोहे
Chapter 2: तुलसी के दोहे
Chapter 3: भारतवर्ष
Chapter 4: बसन्त, संभाषण
Chapter 5: भगवान् के डाकिये
Chapter 6: तब याद तुम्हारी आती है

About NBSE Class 9 Alternative Hindi textbook

नागालैंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (NBSE) की कक्षा 9 की हिंदी पाठ्यपुस्तक ‘भाषा सरिता’ भाग – 1 छात्रों को हिंदी भाषा के विविध पहलुओं से परिचित कराती है। विशेष रूप से यह पुस्तक उन छात्रों के लिए है जिनकी मातृभाषा हिंदी नहीं है और जो इसे दूसरी भाषा के रूप में पढ़ रहे हैं। यह पुस्तक विद्यार्थियों को हिंदी भाषा की बुनियादी समझ देने के साथ-साथ भारतीय संस्कृति और साहित्य का भी परिचय देती है।

गद्य खंड में छह अध्याय हैं, जिनमें से प्रत्येक विद्यार्थियों के नैतिक और सामाजिक मूल्यों को मजबूत करने का प्रयास करता है। ‘पेड़ की बात’ में जगदीशचंद्र बसु पेड़ के महत्व को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से समझाते हैं। ‘पुलिए बाजे’ नागा लोक कथा पर आधारित है, जो नागालैंड की संस्कृति और परंपरा को उजागर करती है। ‘व्यक्ति का पुनर्निर्माण’ में भदंत आनंद कौसल्यायन ने आत्म-सुधार की प्रक्रिया पर बल दिया है। रवींद्रनाथ ठाकुर की कहानी ‘भिखारिन’ सामाजिक संवेदनाओं को उजागर करती है। ‘भाग्यशाली दिन’ में डॉ. श्रहोजेलिए अंगामी भाग्य और अवसर के महत्व पर ध्यान आकर्षित करते हैं, जबकि ‘मेरा बचपन’ आशापूर्णा देवी के बचपन के अनुभवों का वर्णन है, जो बाल मनोविज्ञान को समझने में सहायक है।

पद्य खंड में कबीर और तुलसी के दोहे, जयशंकर प्रसाद की ‘भारतवर्ष’, बालकृष्ण शर्मा ‘नवीन’ की ‘बसंत’ जैसी रचनाएं शामिल हैं। ये कविताएं भारतीय संस्कृति, प्रकृति और मानवीय मूल्यों को उजागर करती हैं।

Get notes of other boards, classes, and subjects

NBSESEBA/AHSEC
NCERTTBSE
WBBSE/WBCHSEICSE/ISC
BSEM/COHSEMMBOSE
Custom Notes ServiceQuestion papers

Share with others

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Only registered users are allowed to copy.